loan app

तत्काल लोन क्या होता है?

तत्काल या इंस्टेंट लोन एक प्रकार का छोटा पर्सनल लोन होता है, जिसे ऑनलाइन पर्सनल लोन ऐप्स के माध्यम से तत्काल आधार पर लिया जा सकता है. इस लोन के तहत 10,000 से 2 लाख तक की रकम ली जा सकती है. कोई भी व्यक्ति कंपनी की निर्धारित शर्तें पूरी करके इस लोन को ले सकता है.

पूर्व समय में यह देखा गया कि पर्सनल लोन की प्रक्रिया बहुत समय ले लेती है। जिसकी वजह से आर्थिक संकट की स्थिति में लोग बहुत परेशान होते थे. लेकिन, जैसे-जैसे डिजिटलीकरण बढ़ा और फ़िनटेक कंपनियां उभरीं, कई वित्तीय संस्थानों और एनबीएफसी ने कुछ ही घंटो में तत्काल लोन प्रदान करने की सुविधा दी। इसके लिए नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप लॉन्च की गईं, जिसकी मदद से आप घर बैठे जब चाहे लोन हासिल कर सकते हैं.

तत्काल लोन के क्या फ़ायदे हैं?

कभी भी, कहीं भी लोन: ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करके आप जब चाहे तत्काल लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आपके अप्लाई करने के कुछ समय बाद ही लोन अप्रूव हो जाता है और कुछ घंटो में लोन राशि आपके बैंक खाते में आ जाती है.

ना झंझट, ना परेशानी: सभी ज़रूरी दस्तावेजों को इकट्ठा करना और लोन मिलने तक उन्हें संभालकर रखना बड़ा झंझट का काम होता है. अगर आप डिजिटल तरीके से लोन के लिए अप्लाई करते हैं, आपके दस्तावेजों को डिजिटल तौर पर वेरिफाई किया जाता है और वेरिफ़िकेशन के कुछ समय बाद ही बिना किसी परेशानी के लोन अप्रूव हो जाता है.

ना गारंटी, ना वारंटी: तत्काल नकद लोन के लिए किसी संपत्ति या ज़मीन के कागज़ात रखकर कोई गारंटी देने की ज़रूरत नहीं होती है. आपके क्रेडिट स्कोर और इनकम के आधार पर तत्काल लोन दे दिया जाता है.  

बेहद आसान ईएमआई: आप ईएमआई कैलकुलेटर का इस्तेमाल करके अपनी सुविधा के अनुसार ईएमआई पीरियड चुन सकते हैं. अपने हिसाब से ईएमआई पीरियड चुनने से लोन को चुकाने में सहजता होगी.

तत्काल लोन लेने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अलग-अलग कंपनियां और बैंक तत्काल लोन के लिए योग्यता की विभिन्‍न शर्तें रखते हैं. इसमें आपकी मासिक आय से लेकर आपके क्रेडिट स्कोर तक सबकी जांच की जाती है. आइए कुछ खास शर्तों के बारे में संक्षेप में जानते हैं: 

  1. आपकी कम से कम मासिक आय ₹15,000 होनी चाहिए.
  2. न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 58 वर्ष तक है.
  3. तत्काल लोन ऐप के डिजिटल होने के साथ, अब नेट बैंकिंग विवरण का सत्यापन ही पर्याप्त है.

तत्काल लोन के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए?

ज़रूरी दस्तावेज न्यूनतम और पेपरलेस रखे गए हैं. आइए आपको बताते हैं किन खास दस्तावेज की ज़रूरत पड़ती हैः

  • पैन कार्ड नंबर
  • लोन ऐप में इन-बिल्ट कैमरे के माध्यम से तत्काल आधार पर फोटो पहचान पत्र
  • इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर
  • ध्यान रखें कि आपका रजिस्ट्रड मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक्ड हो

तत्काल पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कैसे करें?

  • सबसे पहले, अपने फोन पर लोन ऐप इंस्टॉल करें. 
  • अपना खाता बनाने के लिए अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद वन-टाइम पासवर्ड का उपयोग करके वेरिफिकेशन का चरण पूरा करें.
  • अगला चरण आपको ईएमआई कैलकुलेटर पर ले जाएगा. यहां, आप 50,000 से 1.5 लाख के बीच कोई भी लोन राशि चुन सकते हैं. कैलकुलेटर आपको मूल राशि, ब्याज और कार्यकाल चुनने की अनुमति देगा. अपने बजट से मेल खाती एक उपयुक्त ईएमआई निर्धारित करें।
  • दस्तावेजीकरण प्रक्रिया के लिए अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें, आपके आधार कार्ड से जुड़ा एक मोबाइल नंबर और एक पैन कार्ड नंबर, और नेट बैंकिंग विवरण सत्यापित करें.
  • अपना पुनर्भुगतान या ई-मैंडेट सेट करें और एक क्लिक के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर बनाएं.
  • लोन अप्रूवल में कुछ समय लग सकता है. किन्तु लोन अप्रूव होते ही लोन राशि आपके बैंक खाते में एक कार्य दिवस के भीतर जमा कर दी जाएगी.

बहरहाल इस लेख के माध्यम से हमने पूरी कोशिश की है कि आप जान सकें कि घर बैठे आपको 50 हजार से 2  लाख का तत्काल लोन कैसे हासिल कर सकते हैं. क्योंकि आर्थिक संकट कभी भी न्यौता देकर नही आता है. इसलिए, कभी भी आपको किसी प्रकार वित्त संबंधी सहायता की जरूरत हो, तो तत्काल लोन के लिए अप्लाई करें.

SHARE NOW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *